सफल लोग शिकायत नहीं करते हैं अगर आप शिकायत करते हैं , तो आप सफल नहीं होने वाले । ये कुछ टिप्स ( नुस्खे ) हैं । जैक मा
सफल लोग शिकायत नहीं करते हैं । जैक मा इस बात को अच्छी तरह समझते हैं कि कभी - कभी चीजें गलत हो जाती हैं और ये बुरे क्षण किसी के भी उत्साह को कमजोर कर सकते है । परन्तु , वे लोग जो हमेशा शिकायत करते रहते है , अपने लिए और कुछ नहीं बल्कि असफलता का रास्ता तैयार कर रहे होते हैं । जो लोग हमेशा शिकायत करते रहते हैं उनके लिए कठिन परिस्थितियाँ और भी कठिन हो जाती हैं । वे चुनौतियों का सामना कुशाग्रता से नहीं करते क्योंकि वे अपनी सफलताओं का जिम्मा औरों पर मढ़ने के किये तैयार रहते हैं । सच तो यह है कि आप कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना कैसे करते हैं , ही यह निश्चित करता है कि आप जीवन में कितने सफल होने वाले हैं । अगर आप शिकायत करते हैं , तो आप सफल नहीं होने वाले । ये कुछ टिप्स ( नुस्खे ) हैं , जो आपको इस बुरी आदत में पड़ने से रोक सकती हैं । समाधान के बारे में सोचे बिना केवल समस्या पर फोकस मत बनाये रखिये । जब आप एक कठिन समस्या का सामना कर रहे होते हैं , सबसे कठिन पर सबसे अनिवार्य और लाभकारी एक्शन होता है एक लागू करने लायक समाधान को खोजना । शिकायत से कोई भी तो फायदा नहीं होता है । एक और समाधान जो बड़ी - बड़ी कंपनियों ने निकाला है , वह है कि उनके कर्मचारियों के मनोबल में और उनके ऑफिस के साइज़ में सीधा सम्बन्ध होता है । मानिए या न मानिये , स्टडीज़ से पता चला है कि अगर उनके ऑफिस का साइज़ छोटा होता है तो कर्मचारियों का मनोबल ऊँचा होता है । मेरा कहने का अर्थ है कि सर्वोत्तम नेता अपनी टीम की भलाई में ही अपनी भलाई निहित पाते हैं और जब कुछ गलत हो जाता है तो फिर शिकायत करने की बजाए , वे अपने विश्वस्त कर्मचारियों को समस्या का समाधान निकालने के लिए लगा देते हैं । याद रखिये , कि उनके ऑफिस को छोटा करना उनके मनोबल को बढ़ने का एक आसान तरीका है । और आखिर में , शिकायत से बचने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप मिथ – बस्टर ( गलत धारणाओं को तोडना ) बनें । गलत धारणायें आपको असलता के विनाशक मार्ग पर डाल देंगीं । रिसर्च वह चीज़ है , जहाँ आपको अपने बिज़नेस को चलाने में सबसे ज्यादा समय लगाना चाहिए । जब तक आप अपने विजन ( परिकल्पना ) को समझते हैं और धैर्य रखते हैं , आपको शिकायत करना निरर्थक लगने लगेगा ।
Comments